Saturday, June 5, 2010




जल संसाधन के मुख्य अभियंता के निवास व कार्यालय में लोकायुक्त के संयुक्त छापे
(पिंकी उपाध्याय)


सिवनी-:आज लोकायुक्त की एक टीम के द्वारा प्रात: ५.३० बजे जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता के अपर बैनगंगा कालोनी स्थित कार्यालय एवं विश्रामगृह के उस कक्ष में जिसमें मुख्य अभियंता पी.सी. महोबिया निवासरत है मैं छापा मारकर आवश्यक जाँच पड़ताल की गई और कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जप्त किये गये हैं छापामार दल में आये अधिकारियों ने बताया है कि प्राप्त शिकायत के आधार पर आज श्री महोबिया के जबलपुर सहित भोपाल और पूना स्थित निवास के अलावा सिवनी के कार्यालय तथा उनके अस्थायी निवास पर छापे की कार्यवाही की गई हैं जो लगभग ४८ घंटे तक जारी रहेगी उन्होने बताया है कि उन्हें इस आशय की शिकायत प्राप्त हुई थी कि श्री महोबिया के पास उनकी आय से अधिक संपत्ति हैं जिसकी जाँच की जा रही है अब तक जाँच दल को श्री महोबिया के निवास से संपत्ति के जो ब्यौरे प्राप्त हुए हैं उनकी अनुमानित किंतु अपुष्ट कीमत २७ करोड़ रूपए आंकी जा चुकी हैं उल्लेखनीय होगा कि जिले के प्रतिष्ठित अधिवक्ता और कांग्रेस के एक महत्वपूर्ण अधिकारी जकी अनवर खान द्वारा पेंच परियोजना में की गई व्यापक धांधलियों की जाँच किये जाने हेतु पुलिस सहित अन्य अधिकारियों और प्रदेश के संबंधित मंत्रालय को सप्रमाण शिकायते प्रेषित की गई थी परिणाम स्वरूप कार्यवाही का सिलसिला प्रारंभ हुआ हैं जिसके तहत कार्यपालन यंत्री आर.के. तिवारी को पहले ही निलंबित किया जा चुका है और इस परियोजना का ठेका लेने वाले एस.के. जैन जिन्होंने ४७ लाख रूपये की नकली एफ.डी.आर. जमा की थी को ब्लैक लिस्टेट किया जा चुका है इसके बाद आज लोकायुक्त के दल ने विभाग के मुख्य अभियंता श्री महोबिया के निवास और कार्यालय में छापामार कार्यवाही कर अन्य अधिनस्थों के होश फाख्ता कर दिये है श्री जकी अनवर खान का कहना है कि अभी भी इस मामले में कई अधिकारी और कर्मचारी जाँच के घेरे से बाहर है जो इस पूरे मामले में बराबर के सहभागी रहे हैं देखना यह है कि उन पर कब तक जाँच की यह गाज गिरेजी।

एफ.सी.आई. के गोदामो में भरा जा रहा गीला गेंहू
(पिंकी उपाध्याय)

सिवनी-:विगत दिवस आई तेज बारिश के चलते केवलारी से आ रहे ट्रक क्रमांक एम.पी. २० जी ५०७१ जिसमें केवलारी समिति का गेंहू भरा हुआ था ट्रक में भरा गेंहू पूरा गीला हो गया ट्रक चालक शराब के नशे में था इसलिये उसे इस बात की कोई परवाह भी नहीं थी बोलने पर हमारे प्रतिनिधि की मदद से ट्रक को त्रिपाल से ढांका गया किंतु जब तक पूरा गेंहू गीला हो गया था इस संबंध में नगझर में स्थित वेयर हाऊस के शाखा प्रबंधक वी.के. अग्रवाल से बात की गई तो उन्होनें बताया कि हमारा काम केवल भंडारण करना हैं वेयर हाऊस में आने वाले अनाज अगर गीले हो तो हम गीले अनाज की पावती देते हैं एवं समितियों से निकले अनाज के वेयर हाऊस तक पहँुचने में समय की कोई सीमा नहीं होती जब उन्हें बताया गया कि समितियों द्वारा काटी पर्ची में निकलने एवं पहँुचने का समय निर्धारित होता हैं तो श्री अग्रवाल ने कहा ऐसा कोई नियम नहीं हैं अब अगर एक ट्रक गीला अनाज सूखे अनाज के साथ रखा जायेगा तो वेयर हाऊस में रखा अन्य अनाज भी सडऩे से नहीं बच पायेगा किंतु शिकायत के बाद से उस ट्रक से गेंहू अनलोड आज दिनांक तक नहीं कराया गया।
मानवता हुई शर्मसार
थाने के ठीक सामने
वीडियो संकलक- पिंकी उपाध्याय
video

साड़ी घर द्वारा किये गये अतिक्रमण पर राजेश की पैनी निगाह
७ दिनो में अतिक्रमण हटाने को कहा
(पिंकी उपाध्याय)

सिवनी-:नगर पालिका परिषद अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी द्वारा शिकायत के आधार पर बुधवारी बाजार में स्थित साड़ी घर के संचालक आनंद जैन को अवैध रूप से गली के ऊपर अतिक्रमण करने पर ७ दिवस के अंदर अतिक्रमण हटाने की समझाईश दी गई हैं श्री त्रिवेदी द्वारा तत्काल मौके का निरीक्षण करने उपयंत्री संतोष तिवारी एवं नगर पालिका के अमले को भेजा गया मौके का निरीक्षण करने पर यह पाया गया कि गली के ऊपर ८ फुट का अवैधानिक अतिक्रमण किया गया हैं साड़ी घर संचालक आनंद जैन द्वारा नगर पालिका अमले को प्रलोभित करने का प्रयास किया गया हैं अब देखना यह है कि क्या शहर में अन्य अतिक्रमणो की भांति इस अतिक्रमण को हटाने में निष्पक्ष कार्यवाही की जायेंगी....?
शास. कम्पाउंडर के निजी दवाखाने से सरकारी दवाईयां जप्त
सिवनी-:कल दिनांक ०५.०६.१० को अधोहस्ताकर्ता द्वारा निरीक्षण दल के साथ प्रा.स्वा. केंद्र पलारी निरीक्षण करने पहँुचे वहां प्रा.स्वा. केंद्र पलारी में स्टोर कीपर आर.पी. चक्रवर्ती के रिकार्ड एवं स्टोर का अवलोकन किया जिसमें हेराफेरी मिलने पर संयुक्त टीम ने कार्यालय में पूर्व में प्राप्त शिकायतों के आधार पर आर.पी. चक्रवर्ती कम्पाउंडर के निजी दवाखाने पर छापे की कार्यवाही की गई श्री चक्रवर्ती कम्पाउंडर के दवाखाने में भारी मात्रा में शासकीय दवाईयां, इंजेक्शन, बोतल एवं अन्य उपकरण आदि बरामद किये गये तथा उन्हें मरीजों का इलाज करते रंगे हाथों पकड़ा गया जबकि कम्पाउंडर को चिकित्सा करने अथवा औषधिया विहित करने की पात्रता नहीं है मौका पंचनामा बनाया गया तथा दल में उपस्थित औषधि निरीक्षक द्वारा समस्त औषधियां जप्त की गई उक्त समस्त कार्यवाही के दौरान स्थानीय पुलिस, विकासखंंड के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. लाकरा, डॉ. मरावी, डॉ. एम.एन. सूर्यवंशी, जिला क्षय अधिकारी, तथा औषधि निरीक्षक श्री जैन एवं खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के कर्मचारी मौजूद थे उक्त परिस्थितियों के दृष्टिगत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा शासकीय स्टोर को सील किया गया अभिलेख जप्त किये गये दोषी कर्मचारी आर.पी. चक्रवर्ती के खिलाफ कार्यवाही की जाकर उन्हें आगामी आदेश तक प्रा.स्वा.केंद्र चमारी में कार्य करने हेतु आदेशित किया गया हैं।

आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में श्याम ट्रेक्टर का कर्मचारी लुटा
सिवनी-:नगर के आई.सी.आई.सी.आई बैंक में डेढ़ लाख रूपए नगद जमा करने पहँुचा एक प्रतिष्ठान का कर्मचारी अपनी प्रतिष्ठान का कर्मचारी अपनी नादानी के कारण बैंक में उपस्थित एक अंजान युवक कही ठगी का शिकार हो गया है अंजान युवक ने कर्मचारी के द्वारा दिये गये नोटों को गिनने के दौरान २० हजार रूपये पार कर दिये हैं घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है और आरोपी की तलाश की जा रही है प्राप्त जानकारी के अनुसार श्याम ट्रेक्टर्स के संचालक श्याम राय ने अपने दुकान के कर्मचारी अनूप हेडाऊ को ५०० रूपए के नोटों की तीन गड्डिया अर्थात १ लाख ५० हजार रूपए आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में जमा करने हेतु लेकर भेजे थे अनुप हेडाऊ ने बैंक में जाकर जमा पर्ची भरी और काउंटर में नगद नोट सहित पर्ची दे दी काउंटर में बैठे बैंक कर्मी ने पर्ची देखकर अनूप को पर्ची और नोटों की गिड्डी वापिस करते हुये यह कहा कि उसने पर्ची के पीछे नोटों की संख्या नहीं लिखी अत: वह उसे लिखकर लाये तब ही उसका पैसा जमा हो सकेगा बैंक कर्मी के उक्त निर्देश का पालन करने अनूप नोटो की गड्डी और पर्ची लेकर काउंटर से हट गया और एक खाली जगह में जहां जमा और निकाले जाने वाली पर्ची रखी होती है वहां पहँुचा इसी समय वहां एक युवक खड़ा था जिसे अनूप ने नोटों की गड्डी गिनने के लिये थमा दिया अज्ञात युवक ५०० रूपये के नोटो की गड्डियां गिनकर अनूप को बताते रहा अज्ञात युवक ने नोट गिनने का अवसर का लाभ उठाते हुये तीसरी गिड्डी से ५०० सौ के ४० नोट गायब कर दिये और बाकी रकम अनूप को थमा कर वहां से चम्पत हो गया दोपहर लगभग १ बजे घटित इस धोकाधड़ी की घटना से पुलिस को अवगत करा दिया गया है और बताये गये हुलिए के आधार पर उस अज्ञात युवक की तलाश प्रारंभ कर दी गई हैं। (फोटो ०७,०८)