Friday, June 25, 2010

सिवनी से मिलिंग के लिये गई धान चोरी





लापता धान अपने गंतव्य गोहद न जाकर कटनी में खाली हुई
(पिंकी उपाध्याय)


सिवनी-:धान के विषय में नियम यह है कि शासन द्वारा अधिकृत मिलर मिलिंग के लिये अपनी राईसमिल में धान ले जाता है और उस धान की मिलिंग कर उसे शासन के पास जमा करता हैं किंतु गोहद के राईस मिलर द्वारा शासन से प्राप्त धान को मिलिंग न कर उसे वैसे ही कटनी में बेच दिया गया अब प्रश्र यह उठता है कि जब गोहद के मिलर द्वारा मिलिंग के लिये प्राप्त धान को कटनी में बेच दिया गया हैं तो वह शासन को कौन सा चांवल जमा करेंगा तो उसका जवाब यह है कि उत्तरप्रदेश में उपलब्ध सस्ता चांवल वह शासन के वेयरहाऊस में जमा कर यह दर्शा देता हैं कि उसने संबंधित धान को मिलिंग कर शासन को वापस कर दिया हैं जो शासकीय नियमो की घोर अवमानना हैं।
प्राप्त शिकायतों के आधार पर बालाघाट एक्सप्रेस द्वारा इस मामले की तह में जाने के लिये तीन लोगों की टीम का गठन कर जिनमें राकेश उपाध्याय, आशीष (गोलू) सक्सेना, उबैद खान शामिल थे इस जाँच के तहत सर्वप्रथम सांई मंदिर के बाजू में स्थित वेयर हाऊस जो शासन के धान के भंडारण के लिये अधिकृत हैं से २२.०६.१० में शासकीय धान लेकर जाने वाले ट्रकों एवं उनके गेट पास का ब्यौरा लिया गया जिनमें गोहद राईसमिल में तीन ट्रक जा रहे थे जिनमें पंजीयन क्रं. एम.पी. २२ बी. ९९३१ में ३७० बोरी धान, एम.पी. २० जीए १९८५ में ३७० बोरी धान तथा एम.पी. २० एचबी ०२०८ में ४८० बोरी धान भरी गई थी जब यह माल भरा जा रहा था तो वाहन चालको से हुई वार्तालाप ने शक को यकीन में बदल दिया क्योंकि कागज कह रहे थे कि यह धान गोहद जाना हैं किंतु सभी वाहन चालको द्वारा यह बताया गया कि धान कटनी जा रही हैं उक्त आधार पर रात्रि ११ बजे ट्रको के निकलते ही उनका अनुसरण करना चालू कर दिया गया यह यात्रा बहुत लंबी थी जो सुबह ९ बजे कटनी में समाप्त हुई कटनी में माधव नगर में स्थित अनिल इंडस्ट्रीज में ट्रक क्रं. एम.पी. २२ बी ९९३१ अनलोड हुई ट्रक कं्र. एम.पी. २० जीए १९८५ कटनी के १० किलोमीटर दूर ही रूक गया था जिसके चालक से पूछने पर उसने यह बताया कि वह केवल यह माल सतना तक ले जा रहा हैं और गोहद उत्तरप्रदेश में हैं इसीलिये वहा से माल क्रासिंग कराकर दूसरे ट्रक से पहँुचाया जायेगा ना तो यह गोहद का रूट था और ना ही ऐसा कोई मामला था क्योंकि गोहद मध्यप्रदेश में ही स्थित हैं और उसका यह रूट हैं ही नहीं ट्रक क्रं. एम.पी. २० एचबी ०२०८ कटनी से आगे मैहर रोड पर स्थित राईसमिल में खाली होने चला गया था।
हमारी टीम द्वारा इस मामले की सूचना सिवनी जिला कलेक्टर महोदय श्री मनोहर दुबे को दी गई जिन्होनें इस संबंध में तत्काल भोपाल नागरिक आपूर्ति निगम के एमडी श्री गुप्ता जी को सूचना दी श्री गुप्ता द्वारा टीम से संपर्क करने पर उन्हें इस बारे में अवगत कराया गया किंतु जब तक कटनी नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारी संबंधित स्थान पर पहँुचते ट्रक खाली होकर राईसमिल से निकल चुका था फिर भी बालाघाट एक्सप्रेस टीम द्वारा अपनी जान की परवाह न करते हुये उन ट्रको के वीडियो अपने कैमरे में कैद कर लिये गये एवं इसके बारे में श्री गुप्ता को अवगत कराया गया कलेक्टर महोदय से इस संबंध में बात करने पर उन्होनें कहा कि आप इसकी लिखित शिकायत दीजियें तत्काल इस मामले में कार्यवाही की जायेगी।

No comments:

Post a Comment